how to beginners invest in share market in Hindi 2021-शेयर-बाजार-में-निवेश

Guide for Beginners to Learn How to Invest in Share Market in Hindi: दोस्तों आज हम आपको बताने वाले है शेयर मार्केट मे कैसे निवेश करे आखिर सुरुबात कैसे करे। आज की इस पोस्ट मे इसके बारे मे बताएंगे आज के टाइम पर हर कोई अपने पैसों को सही जगहा इन्वेस्ट करना चाहता है । पैसा इन्वेस्ट करने के लिए शेयर मार्केट से अच्छी जगहा क्या हो सकती है।

आपको बाता दे यह पोस्ट थोड़ी बड़ी होगी लेकिन आपको इस पोस्ट मे सब कुछ सीखने को मिलेगा तो दोस्तों इस पोस्ट को पूरा पड़े जिससे आपको पता चले की शेयर मार्केट क्या है और इसमे कैसे इन्वेस्ट किया जाता है। हम अपनी तरफ से पूरी कोशिश करेंगे आपको ठीक से समज आये और आप जल्दी से जल्दी अपने पैसों को इन्वेस्ट करना सीख जाए । तो चलिए सुरुबात करते है.

निवेश करने से पहेले कुछ जरूरी आवश्यकता

दोस्तों शेयर मार्केट मे निवेश करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकताएं होंगी जिस से आप शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट कर पाएंगे हमने यहां कुछ चीजें दी हैं जिन्हें आपको शेयर बाजार में निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी:

1 Bank saving account- सबसे पहेले आपको सैविंग अकाउंट यहा फिर करंट अकाउंट की आवश्यकता पड़ेगी अगर आप शेयर मार्केट मे सुरुबात कर रहे है तो आप सैविंग अकाउंट से सुरुबात कर सकते है। यह Beginners के लिए काफी सही रहेगा।

2. Trading and Demat account- बैंक सैविंग अकाउंट के बाद आपको Demat account की आवश्यकता पड़ेगी। जो आप आज के टाइम मे आसानी से खुलबा सकते हो। काफी सारी कंपनी मार्केट मे आ गई है जेसे upstox.

आपको अपना Demat account खोलने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता है: लेकिन ध्यान दे अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप Demat account नहीं खोल सकते है । आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होना जरूरी है.

जेसे – आवश्यक दस्तावेज

  • PAN Card
  • Aadhar card (for address proof)
  • Canceled cheque/Bank Statement/Passbook
  • Passport size photos

और इन सब के बाद आपको एक Bank saving account की आवश्यकता पड़ेगी: बैंक सरकारी हो या प्राइवेट आप किसी भी बैंक मे अपना खाता खुलबा सकते है।

निवेश शुरू करने से पहले कुछ जरूरी बाते

अगर आप शेयर मार्केट मे नये है और आप अगर यह सोचते है की मे पहेले दिन से ही पैसा कमाना सुरू कर दूंगा यह आपके ऊपर depend करता है लेकिन उस पैसे को जल्दबाजी मे डूबा देना भी आपके ऊपर depend करता है। तो आप जब भी शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट करे तो कम पैसों से करे मे आपको सुरुबात मे 3000 हजार से 10,000 इन्वेस्ट करने के लिए ही बोलूँगा क्युकी आप शेयर मार्केट मे नये होते है तो पैसा डूबने के चांस ज्यादा होते है. इसलिए हमेशा सुरुबात कम amount से करे जिससे आपको ज्यादा नुकसान ना हो.

उस पैसे को इन्वेस्ट करे जो आप अपनी सैविंग से अलग रखते हो।

आपको कभी बैंक से लोन लेकर शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। ना ही आपको अपने किसी काम के लिए जोड़ी गई savings को इन्वेस्ट करना है जेसे बेटी की शादी के लिए जोड़े गये पैसे। पाड़ाई के लिए मिले हुए पैसों बल्कि सैविंग का बचा हुआ भाग आपको शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट करना है क्यों ना बो 100 रुपए हो।

आपको उस पैसे को शेयर मार्केट मे नहीं लगाना है जिसकी जरूरत आपको 1 महीने या फिर 1 साल बाद पड़े। क्योंकी शेयर मार्केट मे स्टॉक्स खरीदने के बाद उनके बड़ने या फिर गिरने का इंतजार करना होता है। अगर अप लंबे समय के लिए शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट कर रहे है।

पूरा पैसा शेयर मार्केट मे ना लगाए

कभी भी शेयर मार्केट मे अपनी पूरी सैविंग इन्वेस्ट ना करे कुछ पैसा अपने पास रखे क्युकी आपको भी कभी ना कभी किसी काम के लिए पैसों की आवश्यकता पड़ सकती है। अगर आपकी जॉब चली जाती है या फिर आप अपना घर बदलना चाहते है तो उसमे आपको अपनी बची होई सैविंग की आवश्यकता पड़ सकती है।

How to invest share market in Hindi 2021

step-1 यह देखे आपको कब और कहा निवेश करना है

आपको सबसे पहेले अपना पैसा निवेश करने से पहेले यह जान लेना चाहिए की आपको पैसा कब इन्वेस्ट करना है और कब नहीं और कहा पर निवेश करना है। आपके लिए यह जानना आवश्यक है कही पैसा गलत जगहा इन्वेस्ट तो नहीं हो रहा है।

अपना पैसा उस जगहा पर लगाना चाहिए जहा पर से अच्छा रिटर्न मिल जाए अगर आप अपने बचे हुए पैसे को इन्वेस्ट इसलिए ही कर रहे हो की बह अच्छा रिटर्न दे ना की बह उतना ही रहे या फिर कम हो । इसलिए आपको अपने पैसे को सही स्टॉक्स चुन के इन्वेस्ट करना है यह देखना है की आगे चल कर यह स्टॉक ऊपर जाएगा या फिर कम होगा।

step-2 अपना अलग plan और strategy बनाए

अब आप यह पता लगा लेते हो अपना पैसा कहा और कब इन्वेस्ट करे इसके बाद अपने strategy और plan को अपने आप को बताना है की अब आगे क्या करे। अगर आप कम पैसों से सुरुबात करना चाहते हो या फिर ज्यादा पैसों से यह आपके ऊपर निर्भर करता है

जिसे की आपको पहेले ही बताया है की अगर आप Beginner तो काम पैसों से सुरुबात करो। सुरुबात करने के बाद यह जाने की पैसा कहा और कब इन्वेस्ट करना है यानि किस स्टॉक मे फिर अपनी plan और strategy लगा कर देखना है की यह स्टॉक कैसा perform करेगा कितना रिटर्न मिल सकता है इस स्टॉक्स से और कितना नहीं।

सुरुबात मे आपको अपनी बचत का 10% से 20% ही इन्वेस्ट करना है जिस से आपको लॉस हो तो आप उसको रिकवर कर ले जिस से आपके निजी जीवन पर कोई असर ना हो।

Trading and Demat account खोलने के लिए कोनसा ब्रोकर अच्छा रहेगा

दोस्तों मार्केट मे कई नई कॉम्पनी आ गई है पर आप अपना Trading and Demat account कुछ जानी पहचानी स्टॉक ब्रोकर पर ही खुलबाये जेसे – upstox,5 Paisa, Trade Smart Online, Paytm Money, Groww, etc.

अकाउंट खोलने के बाद के बाद कोनसा स्टॉक्स सही है इन्वेस्ट करने के लिए यह पता लगाए

दोस्तों Trading and Demat account खोलने के बाद आपको यह पता लगाना है की कोनसा स्टॉक्स सही है और कोनसा नहीं क्योंकी अगर आप बिना जाने किसी कंपनी के स्टॉक्स मे इन्वेस्ट कर देंगे तो आपको लॉस ही होगा इसलिए जिस कंपनी के स्टॉक्स को आप खरीद रहे है उस कंपनी के बारे मे रिसर्च कर ले क्या यह कंपनी आगे जाएगी या फिर नीचे।

अगर आप अपना पैसा किसी एसी कंपनी के स्टॉक्स मे लगा देते हो जो आगे जा कर बंद हो जाए एसे मे आपका पैसा भी डूब सकता है इसलिए पहले रिसर्च कर ले उस कंपनी के बारे मे उसकी फ्यूचर प्लानिंग क्या है आगे grow करने के लिए.

सबसे पहले उन कंपनी के स्टॉक्स पैसा लगाए जिन के प्रोडक्ट आप डेली यूज करते हो जेसे – soap, shampoo, cigarettes, bank, petrol pump, SIM card or even your inner wears, क्युकी इन कंपनी के प्रोडक्ट हम सब हमेशा डेली लाइफ मे यूज करते है। तो इन कंपनी के grow करने के चांस काफी ज्यादा होते है जिस से आपका इन कंपनी मे इन्वेस्ट किया हुआ पैसा भी grow करेगा।

कभी किसी से टिप लेकर पैसा ना लगाए

दोस्तों सबसे बड़ी गलती हम यह करते है की हर चीज के लिए टिप चाहिए किसी से टिप मिल जाए कोई टिप दे जिस से हम भी अपना पैसा टिप लेने के बाद उस स्टॉक पर लगा दे आपको एसा बिल्कुल नहीं करना है क्युकी इस से आपको ही लॉस होगा क्युकी टिप और ट्रिक ज्यादा समय काम नहीं करती इसलिए अपनी रिसर्च करके ही पैसा लगाए।

दोस्तों हमने इस पोस्ट मे आपको बताया है की शेयर मार्केट मे केसे इन्वेस्ट करे जो की beginners के लिए बताया है हमने आपको इस पोस्ट मे यह बताया है की कोनस ब्रोकर सही है। demate account केसे खोले अपने पैसे किस तरहा के स्टॉक मे इन्वेस्ट करे केसे पैसों को शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। किसी से टिप बिल्कुल ना ले जिस से आपको नुकसान हो और सुरुबात केसे करे अगर शेयर मार्केट मे नये है।

how to beginners invest in share market in hindi

दोस्तों शेयर मार्केट मे निवेश करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकताएं होंगी जिस से आप शेयर मार्केट मे इन्वेस्ट कर पाएंगे हमने यहां कुछ चीजें दी हैं जिन्हें आपको शेयर बाजार में निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी

how to open demat account in Hindi

आपको अपना Demat account खोलने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता है: लेकिन ध्यान दे अगर आपकी उम्र 18 साल से कम है तो आप Demat account नहीं खोल सकते है । आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होना जरूरी है.

Leave a Comment